माण्डवाडा देव मे पोषण पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

0
mirror news
Advertisement
Advertisement

सिरोही। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय,सिरोही द्वारा पिंडवाड़ा ब्लॉक के ग्राम मंडवाड़ा देव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में ‘‘सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत एवं स्वच्छता ही सेवा पर संगोष्ठी, प्रदर्शनी, शपथ एवं विभिन्न प्रतियोगिता के माध्यम से सरपंच भोमाराम, अतिरिक्त विकास अधिकारी चुन्नीलाल, पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी प्रताप सिंह, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ ज्योति गंगवाल, महिला पर्यवेक्षक शबाना पठान  के आतिथ्य में आयोजित किया गया।

डॉ ज्योति गंगवाल ने  कुपोषण से बचाव के लिए जैविक खाद से उत्पादित हरी पत्तेदार सब्जियाॅ, मोटे अनाज, दालें एवं कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध, दही इत्यादि का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने की सलाह दी। उन्होंने किशोरी व धात्री महिलाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्व के बारे मे भी जानकारी प्रदान की। पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी प्रताप सिंह ने स्वस्थ रहने के लिए मोटे अनाज, मौसमी सब्जियां व फल का सेवन करने की अपील की। उन्होने निरोगी रहने के लिए तली भुनी व फास्ट फूड से दूर रहने की अपील की।

अतिरिक्त विकास अधिकारी चुन्नीलाल ने स्वस्थ रहने के लिए सन्तुलित भोजन के साथ नियमित दिनचर्या, योग एंव प्राणायाम का महत्व बताया। केंद्रीय संचार ब्यूरो सिरोही की प्रभारी अधिकारी फूलचंद गहलोत ने राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत कुपोषण एवं एनीमिया से बचाव के लिए हरी सब्जियां, मोटे अनाज, मौसमी फल, छाछ, रागी का नियमित सेवन एवं फास्ट फूड से दूर रहने की अपील की। गहलोत ने कहां कि जहां स्वच्छता है, वहा ईश्वर का वास है। उन्होंने उपस्थित सभी ग्रामीणों को स्वच्छता ही सेवा की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के दौरान पौष्टिक डिश, रंगोली, स्लो साइकिल, बोरी दौड  प्रतियोगिताओ के विजेताओ को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।


Leave a Reply

%d bloggers like this:
Verified by MonsterInsights