मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं निःशुल्क स्कूल युनिफाॅर्म योजना का भव्य शुभारम्भ

0
मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं निःशुल्क स्कूल युनिफाॅर्म योजना का भव्य शुभारम्भ
Advertisement
Advertisement

सिरोही। अति. जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा कार्यालय परिसर के प्रांगण में क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा के मुख्य आतिथ्य एवं जिला कलक्टर डाॅ. भंवर लाल की अध्यक्षता में सिरोही में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं निःशुल्क स्कूल युनिफाॅर्म योजना का भव्य शुभारम्भ समारोह किया गया।
कार्यक्रम में स्थानीय विद्यालयों के विद्यार्थियों उनके अभिभावकों एवं शिक्षकों की उपस्थिति में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताते हुए मुख्य अतिथि संयम लोढा ने विधायक संयम लोढा ने कहा कि हमे शिक्षित होने की जरूरत है, बच्चो पर हाथ उठाना या अभद्रता करना हम अपना अधिकार समझते है। मै परिजनों से अपील करना चाहूंगा कि अपने बच्चो पर हाथ नही उठाये। जो भी लोग अपने बच्चो के साथ प्यार से पेश आयेगे, हमेशा उनको प्यार से रखेगेे, उनसे प्रेम करेगे तो उनके बच्चे बडे होकर जहां भी जायेंगे प्यार बांटेगे। दुनिया के दूसरे देश हमसे बेहतर है। बच्चो से प्यार भरा व्यवहार दूसरे देशो में अधिक है।बच्चो के साथ अमानवीय व्यवहार करने पर कानूनी कार्यवाही की जाती है। हमारे यहां बच्चो के साथ हिंसा हो, कानून भी अपना काम नही करता। हम सभी को बदलने की जरूरत है। यह बात विधायक संयम लोढा ने बग्गी खाना स्कूल में आयोजित मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं निरूशुल्क यूनिफोर्म वितरण योजना के शुभारम्भ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।
विधायक संयम लोढा ने उपस्थित शिक्षको से अपील की कि अभिभावक के साथ बैठे तो उन्हें भी बच्चो से प्रेम का व्यवहार करने के बारे में बताये। बच्चे ईश्वर का रूप होते है। हम सभी मिल जुलकर इस बात का प्रयास करे समाज में बच्चो के साथ व्यवहार अच्छा रहे। बच्चो को जिसमें मजा आये वो चीज होनी चाहिए। आज मिड डे मील कामयाब योजना के रूप में हमारे सामने है। हमारे यहां अकाल की स्थिति में लोग हजारों की संख्या में बाहर कार्य करने जाते थे। राईट टू वर्क रोजगार का अधिकार आया और लोगो का ठहराव हुआ। बहुत से लोगो को सरकारो में क्या हो रहा है उसकी जानकारी नही देते थे, राईट टू इंफोरमेशन आया। सारे कागजात लोग प्राप्त कर सकते है, राईट टू फूड कानून बना और हर परिवार जो एनएफएसए में कवर हुआ उन्हें 2 रूपये गेहूं मिलता है।
विधायक संयम लोढा ने कहां कि देश की आजादी के समय 5 करोड लोग ही ऐसे थे जो हस्ताक्षर करना जानते थे, अब देश में सवा सौ करोड लोगो में से सौ करोड लोग हस्ताक्षर कर सकते है। विधायक संयम लोढा ने जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल का ध्यान आकर्षित करते हुए कहां कि निरक्षर के रूप में राजस्थान में सिरोही जिले में इसकी संख्या सर्वाधित है, शिक्षा विभाग को इसको चुनौती के रूप में लेना चाहिए। एक अभियान चलाकर निरक्षर के कलंक से जिले को मुक्त करने के लिए एक मिशन के रूप में लेना चाहिए। लोढा ने कहां कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाल गोपाल योजना शुरू की इससे बच्चे पौष्टिक दूध सप्ताह में दो दिन प्राप्त कर सकेगे। राज्य सरकार की संवेदनशीलता पूर्वक किए गए इन नवाचारों के बारे में विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि इन योजनाओं से न केवल बालकों में समरसता का भाव संचालित होगा वरन् उनके पोषण एवं उत्तम स्वास्थ्य का मार्ग अग्रसर होगा। स्कूल युनिफाॅर्म की सिलाई हेतु प्रत्येक छात्र को 200/- (अक्षरे दौ सौ रूपये) प्रदान किया जाना सरकार की संवेदनशीलता को प्रदर्शित करता है।
जिला कलक्टर डाॅ. भवरलाल ने इस अवसर पर सिरोही जिले के शिक्षा के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यो की प्रशंसा करते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों से अपील की कि इन दोनों योजनाओं को सरकार की मंशा के अनुरूप प्रत्येक लाभान्वित तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए।
इसी क्रम में मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. टी.शुभमंगला ने सिरोही के विद्यार्थियों के पोषण की स्थिति के बारे में बताते हुए पोषक तत्वों को भोजन में शामिल किये जाने को आवश्यक बताया तथा इस नवाचार से विद्यार्थियों को आवश्यक प्रोटीन की मात्रा की आपूर्ति हो पाएगी ऐसी मंशा व्यक्त की।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक सुभाष महलावत, उप निदेशक भंवर सिंह ने सरकार की इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को प्रतिकात्मक रूप में युनिफाॅर्म का वितरण मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष द्वारा किया गया, साथ ही उपस्थित विद्यार्थियों को दुध पिलाकर मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का शुभारम्भ किया गया।

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Verified by MonsterInsights