निजी स्कूलों में बाल दिवस की धूम

0

निजी स्कूलों में बाल दिवस की धूम

Advertisement
Advertisement

आबूरोड। शहर के निजी स्कूलो में बाल दिवस पर कई कार्यक्रमों को आयोजन किया गया जिसमे बी.एस. मेमोरियल स्कूल में जवाहर लाल नेहरू के जन्मोत्सव को ‘बाल दिवस‘ के रूप में मनाया गया। समारोह का आगाज विद्यालय के निदेशक प्रमोद चौधरी ने जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलित व माल्यार्पण करके किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में विद्यार्थियों के मनोरंजन के लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अनेक गानों पर नृत्य, एकल गान, समूह गान, नाटक एवं कविता के माध्यम से मंत्रमुग्ध कर दिया। विद्यार्थियों ने डीजे की धुन पर मनोरंजन करते हुए नाच किया। विद्यालय के निदेशक ने बाल दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि जिस प्रकार मजबूत नींव एक मजबूत भवन का निर्माण करती है, उसी प्रकार बालक भी अपने जीवन में कठिन परिश्रम करके मुकाम प्राप्त कर सकता है और अपने जीवन की झोली को खुशहाली से भर देते है। कार्यक्रम में विद्यालय के समस्त विद्यार्थी एवं शिक्षक-शिक्षिकाएँ उपस्थित थे।

बी.एस. मेमोरियल स्कूल में नृत्य करते हुए बच्चे।

श्री स्वामिनारायण उ. मा. विद्यालय दानवाव में चाचा नेहरू के जन्म दिवस को बाल दिवस के रूप में संस्था सचिव जिग्नेश पटेल व प्रधानाचार्य राकेश व्यास के सानिध्य में धुमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय का संचालन पूर्णरूप से विद्यार्थियों द्वारा किया गया। प्रधानाचार्य ने पंडित नेहरू के जीवन पर अपने विचार रखते हुए आधुनिक भारत के निर्माण में उनके योगदान पर प्रकाश डाला। विद्यालय में जलेबी कुद, म्यूजिकल चेयर, चम्मच दौड़ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर रविन्द्र कुमार, सुरेश कुमार, हेमंत बोराणा, कैलाश परमार, माधुरी मेहरा, ज्योसना गर्ग, सुशीला सैन, खुष्बू कंवर, अनिता बैरवा आदि शिक्षकगण उपस्थित थे।

एच.जी. इंटरनेशनल स्कूल में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के उप-प्राचार्य वेनिस बेंजामिन के अनुसार प्रधानमंत्री पं.जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिन बाल दिवस के रूप में मनाया। शिक्षक-शिक्षिकाओं ने छात्र/छात्राओं के लिए विभिन्न प्रकार के नृत्य एवं संगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी छात्रों का मनोरंजन किया। विद्यार्थियों ने कार्यक्रम को खूब एन्जॉय किया और तालियाँ बजाईं। शिक्षकों ने नेहरू जी के जीवन-चरित्र पर प्रकाश डाला तथा उनसे जीवन से प्रेरणा लेने की नसीहत दी। कार्यक्रम के बाद मनोरंजन हेतु छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार के मनोरंजक खेलों का आयोजन किया गया। प्राचार्य ने सभी विद्यार्थियों को बाल दिवस की शुभकामनाएँ दीं। इस अवसर पर सभी शिक्षक-शिक्षिकाएँ उपस्थित रहे।

एच.जी. इंटरनेशनल स्कूल में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया।

बाल दिवस पर रंगारंग फेन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन

सेन्ट पॉल्स सी. सै. स्कूल आबूरोड़ कें प्रांगण में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू एवं बच्चों के लिए चाचा नेहरू के नाम से अभिप्रेरित के जन्मदिवस के अवसर पर ‘‘बाल-दिवस समारोह’’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम पंडित नेहरू की प्रतिमा पर विधालय की हेड गर्ल प्रियशी शर्मा ने माल्यार्पण व नर्सरी की छात्रा नव्या राव ने गुलाबो का गुलदस्ता अर्पण किया। तत्पश्चात संस्था के प्रबंधन की सदस्या श्रीमती सरिता जाट, विद्यालय के प्राचार्य वी. के. चौबीसा, उपप्राचार्य फिरोज खान, मिडिल सेक्शन इंचार्ज श्रीमति शीजा मीणा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।
इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। प्राचार्य वी. के. चौबीसा ने पंडित नेहरू के बारें में एक पंक्ति ‘‘बच्चे भगवान का रूप है और भारत का भविष्य है’’ को अभिव्यक्त करते कहा कि हमें पंडित नेहरू के आदर्शो पर चलते हुए हमेशा अनुशासित रहकर गुरूजनों एवं माता-पिता के प्रति आदर, सम्मान करना चाहिए एवं सभी विद्यार्थीयों को जीवन में अध्ययनरत रहते हुए अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर होने की प्रेरणा दी।
सह-शैक्षणिक गतिविधियों के अंतर्गत फेन्सी ड्रेस प्रतियोगिता कक्षा नर्सरी से कक्षा दूसरी तक का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में होनहार एवं मेधावी नन्हे मुन्ने बालक-बालिकाओं ने अलग अलग थीम जैसे-फल,बॉलीवुड कलाकार, कम्यूनिटी हेल्पर ,पौराणिक चरित्रों, भारत के समस्त राज्यों की वेशभूषा इत्यादि विषयों पर अलग अलग रंग-बिरंगी वेषभूषा धारण कर अपनी योग्यता एवं कौशलता की प्रस्तुती की।

सेन्ट पॉल्स सी. सै. स्कूल आबूरोड़ के बच्चों द्वारा फेन्सी ड्रेस प्रतियोगिता में भाग लेते हुए।

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Verified by MonsterInsights