गुजरात में आज पहले चरण की 89 सीटों पर टिका भाजपा, कांग्रेस और आप का भविष्य

तहसीलदार, आयुक्त, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सहित 26 अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस
Advertisement
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज सौराष्ट्र-कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्सों के 19 जिलों में मतदान होने जा रहा है. कुल 89 सीटों पर मतदान होगा। 2017 में बीजेपी ने 48 सीटे , कांग्रेस को 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि एक सीट निर्दलीय के कब्जे में आई थी।
पहले चरण के चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस और आप के आलावा 36 अन्य राजनितिक दल भी अपना भाग्य आजमा रहे है। 89 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस जबकि 88 सीटों पर आप ने अपने उमीदवार उतारे है। पहले चरण में 339 निर्दलीय भी मैदान में साथ ही कुल 788 उम्मीदवारों में से 70 महिलाएं हैं, जिनमें भाजपा की 9, कांग्रेस की 6 और आप की 5 उम्मीदवार शामिल है।

पहले चरण में इनकी प्रतिष्ठा दांव पर

सौराष्ट्र क्षेत्र के द्वारका जिले की खंभालिया सीट से आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ईसूदान गढ़वी चुनाव लड़ रहे हैं और आप के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया सूरत के कटारगाम से मैदान में उतरे हैं अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में जामनगर (उत्तर) से क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा, सूरत की अन्य सीटों से गृह मंत्री हर्ष सांघवी, पूर्णेश मोदी और भावनगर (ग्रामीण) से पांच बार के विधायक पुरुषोत्तम सोलंकी का नाम शामिल है. गुजरात आप के महासचिव मनोज सोरठिया करंज से, पाटीदार समाज के नेता अल्पेश कथीरिया सूरत के वराछा रोड से उम्मीदवार हैं. सौराष्ट्र इलाके में ललित कगथारा, ललित वसोया, रुत्विक मकवाना और मोहम्मद जावेद पीरजादा जैसे सिटिंग कांग्रेसी विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. सात बार के विधायक और दिग्गज आदिवासी नेता छोटू वसावा भरूच के झगड़िया से चुनाव लड़ रहे हैं। ये वो क्षेत्र है जहां पिछली बार पाटीदार आंदोलन का सर्वाधिक असर था। बीजेपी ने अपनी सरकार बनाई थी।

हालाँकि 8 दिसंबर को इन तीनो पार्टियों और निर्दलीयों के भाग्य का फैसला हो जायेगा। पिछली बार पाटीदार आंदोलन का सर्वाधिक असर होने के बावजूद भाजपा अपनी सरकार बना पाई इस बार कांग्रेस और आप के बहुचर्चित दिग्गज अपना दमखम कितना दिखा पाते है आप का फ्री ट्रम कार्ड कितना चल पाता है यह देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Verified by MonsterInsights