माह में तीन बार प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान

0

माह में तीन बार प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान

Advertisement
Advertisement

सिरोही। जिले की गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी खबर कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर माह की 9 तारीख को मनाया जाने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) अब एक माह में तीन बार मनाया जाएगा। यह अभियान गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए चलाया जाता है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि अब माह में एक से अधिक बार चिकित्सक द्वारा गर्भवती महिलाओं की जांच चिकित्सा संस्थान पर आवश्यकतानुसार करवाई जा सकेगी, जिसमें प्रसव पूर्व जांच एवं अन्य सुविधाएं गर्भवती महिलाओं को एक से अधिक बार उपलब्ध होगी।
सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि इसमें सामान्य जांचों के साथ-साथ हाइरिस्क प्रेग्नेंसी होने पर ऐसी महिलाओं को चिन्हित किया जा सकेगा और उन्हें आवश्यक उपचार और सलाह दी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि हर माह की 9 तारीख को मनाए जाना वाला यह अभियान अब हर माह की 18 और 27 तारीख को जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया जाएगा, जहां पर गर्भवती महिलाओं की निशुल्क जांच की जाएगी।
सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि 9 नवम्बर को चिकित्सा संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के आयोजन में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल के गुर बताते हुए पोषण युक्त आहार के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसमे गर्भवती महिलाओं के हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर, लंबाई, एचआईवी, सिफलिश आदि जांच की जाएगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Verified by MonsterInsights