ई-पुस्तकालय एवं वाचनालय के लोकार्पण

0
mirror news

सिरोही। राजकीय सार्वजनिक जिला पुस्तकालय सिरोही में ई-पुस्तकालय एवं वाचनालय के लोकार्पण सिरोही विधायक संयम लोढा , जिला कलक्टर डाॅ भंवरलाल एव नगर परिषद सभापति महेन्द्र मेवाडा द्वारा फीता काटकर किया गया।
      इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक ने कहा कि 5 वर्ष पूर्व जिले में मात्र 3 काॅलेज थे लेकिन विगत 5 वर्षों में सरकार ने 7 नये काॅलेज खोले है एवं पूर्व में खोले गये तीनों काॅलेज का अपर्गेडेशन किया है। उसके दूरगामी परिणाम होंगे। आगामी पांच वर्षों में सिरोही शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करेगा।
       विधायक लोढा ने कहा कि सिरोही में पर्यटन की प्रचुर संभावनाएं है। उन्होंने अपनी तंजानिया यात्रा के अनुभवों को साझा करते हुए वाडाखेडा में सैंचुरी बनाने का विचार किया एवं ये सैन्चुरी बनने के बाद सिरोही का नाम राष्ट्रीय मानचित्र पर उभरने का विश्वास जताया। उन्होंने कहा कि हमारे पास वन्य जीव प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। अब वह दिन दूर नहीं जब देश के जाने माने सितारे और बडे बडे सेलिब्रिटीज सिरोही के वाडाखेडा अभयारण्य में वन्य जीवों को रूबरू निहारने के लिए आयेंगे।
लोढा ने समारोह में उपस्थित बच्चों से आहवान किया कि कई बच्चे पढाई में असफल होने पर जीवन में गलत रास्ते चुन लेते है। जीवन में हार को स्वीकार करना सीखे। अगर आपके जीवन में रोडे आते है तो उन पत्थरों से सीढिया बनाना सीखे। यदि आप पढाई में कमजोर है तो चिन्ता न करें, बल्कि आपके अन्दर छुपी प्रतिभा को पहचान कर गाने में, बजाने में, नाचने में, चित्रकारी में, खेल में या किसी भी क्षेत्र में आप में जो कला हो उसे तराशकर अपने भविष्य का अलग प्रकार से निर्माण करें। दुनियां में ऐसे कई क्षेत्र है जिनमें आप अपना व देश का नाम रोशन कर सकते है।
       समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर डाॅ भंवरलाल ने अपने जीवन के अनुभवों को साझा कर बताया कि जीवन में पुस्तक को अपना मित्र बनाये। पुस्तक कभी धोखा नहीं देती। उन्होंने बच्चों को बताया कि वे किस तरह से वे जब दिल्ली में भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी करते थे तो उन्हें वांछित पुस्तकों की अनुपलब्धता रहती थी लेकिन आज की पीढी भाग्यशाली है कि उनके लिए सरकार ने ई-पुस्तकालय की सौगात दी है जो बच्चों की आगामी पढाई में मददगार सिद्ध होगी। उन्होंने बच्चों का जीवन का समय फालतू न गंवाकर पढने में लगाने का आहवान किया।
       लोकार्पण कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन नव नियुक्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सिद्धार्थ कुमार जैन ने दिया एवं आभार पुस्तकालय प्रभारी प्रदीपसिंह ने व्यक्त किया। पूर्वी माली, प्रियंका पटेल व दिशा माली ने सामैया कर कुमकुम मिलक से अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन दिलीप कुमार शर्मा ने किया। सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न पुस्तकालय अध्यक्ष प्रदीपसिंह द्वारा प्रदान किये गये।
इस अवसर पर उपसभापति जितेन्द्र सिंघी, समाजसेवी प्रकाश प्रजापति, राजकीय महाविद्यालय प्राचार्य नवनीत वर्मा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी कपिल वर्मा, सहायक अभियन्ता रमेश परिहार, नरेन्द्र सिंह डाबी, सोम प्रसाद साहिल, अर्जुनसिंह बारड, रेंजर प्रवीण सिंह सिन्दल, दलपतसिंह गोयल, हेमन्त शर्मा, रेणुलता व्यास, रतन बाफना, शशिकला मरडिया, दयाराम कुम्हार, वीरेन्द्र सिंह भाटी, करण सिंह राठौड, ठेकेदार शिव शर्मा, योगाचार्य भीकसिंह भाटी, छगनलाल कुम्हार, अनुपमा राठौड, रेणु शर्मा सहित शहर की सरकारी स्कूलों की कक्षा 11 व 12 के सैकडों बच्चे उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Verified by MonsterInsights