रेवदर में अमृत यात्रा पर तीन दिवसीय प्रदर्शनी

0
रेवदर में अमृत यात्रा पर तीन दिवसीय प्रदर्शनी
Advertisement
Advertisement

 रेवदर। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, सिरोही के द्वारा सिरोही जिले के रेवदर पंचायत समिति मुख्यालय पर स्थित के.पी. संघवी राजकीय महाविद्यालय, रेवदर के परिसर में तीन दिवसीय अमृत यात्रा चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ उपखंड अधिकारी दुदाराम, प्रधान राधिका देवासी, सरपंच अजबाराम चौधरी, तहसीलदार जगदीशकुमार, विकास अधिकारी आवडदान, अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी पूनमसिंह, प्राचार्य मुकेश कुमार मीणा,सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी गणपत सिंह देवड़ा, वरिष्ठ योग प्रशिक्षक भीकसिंह भाटी के आतिथ्य में दीप प्रज्वलित कर एवं फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी ने कहा कि इस प्रदर्शनी से युवाओं को क्रांतिकारी स्वतंत्र सेनानियों के त्याग, बलिदान, समर्पण को जानने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने युवाओं से गौरवशाली इतिहास से प्रेरणा एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेने की अपील की। 

विकास अधिकारी आवड दान ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाना हम सभी के लिए गौरव की बात है। उन्होंने इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानी को याद करते हुए युवा पीढ़ी को सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अपने योगदान देने एवं प्रदर्शनी में लगी जनकल्याणकारी योजनाओं एवं स्टाल के माध्यम से अधिक से अधिक जानकारी लेने की अपील की।

एस.बी.आई. रेवदर के सहायक प्रबंधक देवदास दत्ता ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमन्त्री जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजना के बारे में जानकारी  प्रदान की। डाक विभाग के निरीक्षक ऐश्वर्य भटनागर ने डाक विभाग की सुकन्या समृद्धि योजना, पी.एल.आई, आर.डी एवं इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना के बारे में जानकारी प्रदान की।

सेवानिर्वत जिला शिक्षा अधिकारी एवं राष्ट्रपति पदक से सम्मानित गणपत सिंह देवड़ा ने आजादी के अमृत महोत्सव पर विचार रखते हुए विद्यार्थियों को परीक्षा पर चर्चा के तहत तनाव मुक्त तैयारी एवं परीक्षा के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी प्रदान की।

वरिष्ठ योग प्रशिक्षक भीक सिंह भाटी ने युवाओं को फिट रहने के लिए नियमित दिनचर्या एवं योग अभ्यासक्रम करवाकर योग के महत्व पर जानकारी प्रदान की। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी (आयुष) डॉ.मनीष शर्मा ने आयुष विभाग की फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की। प्रारंभ में ब्यूरो के प्रभारी अधिकारी फूलचंद गहलोत ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत करते हुए तीन दिवसीय प्रदर्शनी कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग,आयुर्वेद, होम्योपैथिक,सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग, डाक विभाग, एस.बी.आई, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम के दौरान डॉ नरेश कुमार मेघवाल, डॉ कुलदीप सिंह, परीवीक्षा अधिकारी अशोक कुमार एवं कार्मिकजन उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान आइडियल पब्लिक स्कूल एवं महात्मा गांधी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों के द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के दौरान रंगोली पेंटिंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को पुरस्कृत कर विभाग की ओर से सम्मानित किया गया।मंच का संचालन सह आचार्य डां अभिलाषा पुरोहित ने किया।

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Verified by MonsterInsights